21 प्रखंड क्षेत्रों की योजनाओं पर 6943.90 लाख रूपये आएगी अनुमानित लागत

0
46

पलामू उपायुक्त डॉ0 शांतनु कुमार अग्रहरि की अध्यक्षता में आज समाहरणालय सभागार में जिला योजना कार्यकारिणी समिति की बैठक आयोजित की गई। इसमें जिला अनाबद्ध निधि अंतर्गत प्रस्तावित योजनाओं एवं उसमें आने वाले अनुमानित लागत की स्वीकृति प्रदान की गयी। जिले के 21 प्रखंड क्षेत्रों के लिए 349 योजनाओं की स्वीकृति मिली। इमसें 6943.90 लाख रूपये अनुमानित लागत खर्च होंगे। इसके तहत पुलिया निर्माण, पीसीसी पथ, नाला पर छलका निर्माण, नाली इत्यादि का निर्माण कराया जायेगा।

मेदिनीनगर प्रखंड क्षेत्र के लिए 19 योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गयी। इसके अलावा चैनपुर में 17, रामगढ़ में 10, सतबरवा में 23, पांकी 12, मनातू 21, तरहसी 13, लेस्लीगंज 10, पाटन 19, पंडवा 38, छतरपुर 10, नौडिहाबाजार 10, हुसैनाबाद 26, हैदरनगर 28, मोहम्मदगंज 12, हरिहरगंज 10, पिपरा 10, विश्रामपुर 12, नावाबाजार 12, पांडू 22 एवं उंटारी रोड प्रखंड क्षेत्र के लिए 15 योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गयी।

इसके अलावा बैठक में जिला योजना अनाबद्ध निधि अंतर्गत वितीय वर्ष 2019-20 में जिला योजना कार्यकारिणी समिति के अनुमोदन के प्रत्याश में स्वीकृत योजनाओं का अनुमोदन किया गया। वहीं जिला योजना अनाबद्ध निधि अंतर्गत वितीय वर्ष 2020-21 में प्रखंड विकास पदाधिकारी/जनप्रतिनिधियों से प्राप्त प्रस्ताव पर परिचर्चा के बाद स्वीकृति प्रदान की गयी। मेदिनीनगर के पोखराहा स्थित पलामू मेडिकल कॉलेज में कोरोना टेस्ट लैब निर्माण, सूचना भवन का नवीनीकरण कार्य का अनुमोदन किया गया। कोरोना टेस्ट लैब निर्माण में 9.967 लाख रूपये खर्च की राशि अनुमोदित किया गया। वहीं सूचना भवन के नवीनीकरण के लिए 9.056 लाख रूपये खर्च की राशि अनुमोदित किया गया। इसके अलावा 2019-20 के प्राप्त आवंटन के विरूद्ध विभिन्न प्रखंड क्षेत्रों में पुल निर्माण, मोरम पथ निर्माण, पीसीसी पथ निर्माण, पक्की सड़क, सोलर जलापूर्ति योजना, सोलर स्ट्रीट लाइट का अधिष्ठापन, सामुदायिक भवन निर्माण संबंधी अनुमोदन की गयी।

उपायुक्त ने बैठक में पलामू जिले के लिए इनोवेटिव आइडिया प्रस्तुत करने को कहा। इसके तहत भीम चूल्हा को पर्यटन के रूम में विकसित करने के लिए टेक्निकल सेंग्सन कराने का निदेश दिया। साथ ही साहित्य समाज स्थित केन्द्रीय पुस्तकालय को डिजिटल पुस्तकालय बनाने, पलामू क्लब परिसर में मॉडल बैडमिंटन कोड लगाने, छतरपुर अनुमंडल क्षेत्र में एपरोल पार्क के लिए स्थल चिन्हित करने, शेष बचे 1 सरकारी विद्यालय में स्मार्ट क्लास बनाने, स्टेडियम का कार्य पूर्ण करने, आंगनबाड़ी केन्द्रों में गैस कनेक्शन का कार्य पूर्ण करने, रिचार्ज पीट के साथ कुआं का निर्माण कराने, कोयल नदी तट पर मेरिन ड्राइव का काम में तेजी लाने का निदेश दिया। उन्होंने अधिकारियों से जिले के लिए इनोवेटिव कार्य प्राथमिकता के आधार पर गति से कराने का निदेश दिया।
जिला योजना पदाधिकारी अरविंद कुमार ने विषय प्रवेश कराते हुए बैठक की एजेंडा से अवगत कराया। बैठक में उप विकास आयुक्त बिंदु माधव प्रसाद सिंह सहित जिले के सभी विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।
*=================*

*कोरोना वायरस टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर-1950*

*जिला नियंत्रण कक्ष हेल्पलाइन नंबरः-06562-222077*

*डाउनलोड करेंः आरोग्य सेतु और झारखंड बाजार एप्प*

*रात 9:00 बजे से प्रातः 5:00 बजे तक घर से बाहर निकलने पर पूर्णतया पाबंदी।*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here