डाल्टेनगंज स्टेशन पर उतरे पलामू तथा गढ़वा के 154 श्रमिक, हुई मेडिकल स्क्रीनिंग

0
74

लॉकडाउन के बीच देश के विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी श्रमिकों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन का आगमन डाल्टनगंज रेलवे स्टेशन पर लगातार जारी है। इसी कड़ी में मंगलवार सुबह को मडगांव, (गोवा)से श्रमिकों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन पलामू के डाल्टनगंज स्टेशन पहुची। ट्रेन के प्लेटफार्म संख्या 3 पर रुकते ही पलामू तथा गढ़वा के 154 श्रमिकों को उतारा गया। सभी श्रमिकों को स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए बोगी वार उतारा गया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इन सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की,स्क्रीनिंग के बाद जिला प्रशासन की ओर से सभी को फूड पैकेट, पानी का बोतल व मास्क दिया गया।

*श्रमिकों को उतार, ट्रेन जसीडीह को हुई रवाना*

मडगांव से चलकर पलामू के डाल्टेनगंज स्टेशन पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन पलामू तथा के श्रमिकों को उतार जसीडीह के लिए रवाना हो गई। विदित हो कि ट्रेन मडगांव से जसीडीह जाने के क्रम में डाल्टेनगंज स्टेशन तथा लातेहर स्टेशन पर रुकी। दोनों जगहों पर श्रमिकों को पदाधिकारियों के निगरानी में उतारा गया। इसके अलावा डाल्टेनगंज स्टेशन से रवाना होने से पूर्व ट्रेन में बैठे श्रमिकों को खाने के पैकेट्स तथा पानी की बोतल दी गयी।

*स्टेशन पर स्क्रीनिंग के बाद सभी श्रमिकों को चियांकी में बने सहायता केंद्र भेजा  गया* 

श्रमिक स्पेशल ट्रेन से डाल्टेनगंज पहुंचे सभी श्रमिकों का स्टेशन परिसर में ही मेडिकल स्क्रीनिंग किया गया। इस दौरान इंफ्रारेड थर्मामीटर से श्रमिकों का टेम्परेचर नापा गया तथा खांसी, बुखार जैसे लक्षण भी जांच किये गए। मेडिकल स्क्रीनिंग के उपरांत श्रमिकों को फूड पैकेट्स के साथ चियांकी एयरफील्ड स्थित सहायता केंद्र के लिए सम्मान रथ में रवाना किया गया। श्रमिकों के चेहरे पर अपने घर पहुंचने की खुशी साफ झलक रही थी।

*#सहायता केंद्र:*

चियांकी एयरफील्ड स्थित सहायता केंद्र में सभी श्रमिकों का का नाम व पता रजिस्टर में नोट किया गया। इस कार्य के लिए चियांकी एयरफील्ड स्थित सहायता केंद्र में जिला प्रशासन की ओर से कर्मियों की नियुक्ति पूर्व से ही की गई थी। सहायता केंद्र पर  उपस्थित जिला समाज कल्याण पदाधिकारी आफताब आलम ने बताया कि होम क्वारांटाइन में जाने वाले श्रमिकों को मुख्यमंत्री आहार के तहत 10 किलो चावल, सोयाबीन, तेल,नमक आदि दिया गया। उसके बाद पलामू जिले के सभी श्रमिकों को प्रखंड वार अलग कर क्वॉरनटाइन में भेजा गया। वहीं दूसरे जिले के श्रमिकों को बसों के जरिए उनके गृह जिला रवाना किया गया।

*=======================*

*कोविड-19 से संबंधित समस्या पर यहां करें संपर्कः-*

*कोरोना वायरस टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर-1950*

*जिला नियंत्रण कक्ष हेल्पलाइन नंबरः-06562-222077*

*डाउनलोड करें:आरोग्य सेतु और झारखंड बाजार ऐप*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here