झारखंड के 19 जिलों के 1472 श्रमिक लौटे अपने घर

0
79

कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण से बचाव को लेकर देशभर में जारी लॉक डाउन में तेलंगाना में काम कर रहे झारखंड के श्रमिक आज श्रमिक स्पेशल ट्रेन से डालटनगंज रेलवे स्टेशन पहुंचे। 22 मई कि सुबह 4:30 बजे पहुंची ट्रेन में पलामू जिले के 231 श्रमिकों सहित झारखंड के 19 जिलों के 1472 श्रमिकों को आज तेलंगाना के  चेरलापल्ली से लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन आई।

उपायुक्त डॉ0 शांतनु कुमार अग्रहरि के निदेश पर पलामू जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की मदद से सभी श्रमिकों को डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा मानकों का अनुपालन कराते हुए सकुशल उतारा गया। इसमें रेलवे प्रशासन का भी विशेष सहयोग रहा।

सभी श्रमिकों की स्टेशन परिसर के प्लेटफार्म संख्या-1 पर बने अस्थायी मेडिकल सेंटर में थर्मल स्कैनिंग की गयी। इसके पूर्व हैंड सैनेटाइजर से उनके हाथों को सैनेटाइज किया गया। इसके अलावा सभी श्रमिकों के बीच खाने का पैकेट, पानी बोतल, मास्क, ओआरएस पैकेट इत्यादि वितरण किया गया। पलामू जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व रेलवे प्रशासन की तत्परता से श्रमिकों को ट्रेन से उतारने से लेकर मेडिकल स्कैनिंग और सम्मान रथों (बस) तक सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य मानकों का विशेष ध्यान रखा गया। सम्मान रथों में भी श्रमिकों को सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए गंत्वय तक भेजा जा रहा था।

पलामू जिले के प्रवासी श्रमिकों को सम्मान रथ (बस) पर सवार कर चियांकी एयरफील्ड में बने सहायता केन्द्र भेजा गया। सहायता केन्द्रों में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीम द्वारा आवश्यक प्रक्रियाओं को पूर्ण कर उन्हें कोरेन्टाइन करने की प्रक्रिया चल रही है। सहायता केन्द्र पर प्रवासी श्रमिकों को सूखा राशन भी उपलब्ध कराये जा रहे हैं।
अन्य जिलों के श्रमिकों को पूरी व्यवस्था देकर चिन्हित सम्मान रथों से पूरी सुरक्षा मानक का ध्यान रखते हुए उनके गृह जिलों के लिए रवाना किया गया।

श्रमिकों के आगमन को लेकर डालटनगंज रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म व स्टेशन परिसर को सैनेटाइज किया गया था। वहीं सम्मान रथों एवं चियांकी एयरफील्ड परिसर को भी सैनेटाइज किया गया था, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सके।

*तेलंगाना के चेरलापल्ली से आने वाली स्पेशल ट्रेन में इन 24 जिलों के श्रमिकों का हुआ आगमन :*

गढ़वा     – 367
पलामू     – 231
हजारीबाग -136
बोकारो    – 03
रांची        – 128
चतरा      – 235
लातेहार   – 185
दुमका     – 31
धनबाद     – 05
कोडरमा    – 01
गोड्डा      -25
गुमला     -54
लोहरदगा -12
रामगढ़     -01
सिमडेगा     – 05
पश्चिमी सिहभूम -02
खूंटी         -19
साहेबगंज   -31
पाकुड़        -01

*गुरुवार रात अलवर से पलामू पहुंचे झारखंड के 1600 श्रमिक*

गुरुवार रात 9:30 बजे एक और श्रमिक स्पेशल ट्रेन राजस्थान के अलवर से चलकर पलामू के डालटेनगंज स्टेशन पहुंची। ट्रेन में झारखंड के 1600 श्रमिक शामिल थे। श्रमिकों की संख्या ज्यादा होने की वजह से स्टेशन परिसर में द्वीस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रखी गई थी। अलवर राजस्थान से आए हुए श्रमिकों को सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए ट्रेन से उतारा गया तथा उनकी मेडिकल स्क्रीनिंग कराई गई। मेडिकल स्क्रीनिंग के पश्चात श्रमिकों को सम्मान रथ से झांकी एयरफील्ड स्थित सहायता केंद्र ले जाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here