पीएम आवास योजना की शुरूआत, 6.5 लाख नए घरों की मिली मंजूरी

0
125

इस नए साल की शुरूआत से पहले केन्द्र सरकार ने बेघर लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया…जिसके तहत केंद्र सरकार ने 6.5 लाख घरों का निर्माण करने की योजना को हरी झंडी दिखा … इन घरों को बनाने का काम प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत किया जाएगा…इसी के साथ पीएमजेवाई से मिले अनुदान के तहत निर्मित होने वाले घरों की कुल संख्या 1 करोड़ का आंकड़ा पार कर जाएगी।

Related image
केंद्रीय आवासीय व शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि अगले तीन से चार महीने में सरकार 1.12 करोड़ घरों के निर्माण का अपना लक्ष्य पूरा कर लेगी। उन्होंने बताया कि अभी तक मंजूर हो चुके 1 करोड़ घरों में से 30 लाख का निर्माण पूरा हो चुका है, जबकि 57 लाख का निर्माण विभिन्न चरण में हैं। पुरी ने कहा कि इस योजना में सबसे अच्छा प्रदर्शन आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश का है, जो घरों का निर्माण कराने में पहले दो स्थानों पर मौजूद हैं।

Image result for पीएम आवास योजना की शुरूआत
आवासीय सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने बताया कि पीएमजेवाई के जरिये निर्बल आय वर्ग के सामान्य व्यक्ति से लेकर ट्रांसजेंडरों और यहां तक कि कुष्ठरोगियों तक को भी घर उपलब्ध कराया गया है। इस योजना में अभी तक 5.8 लाख वरिष्ठ नागरिकों, 2 लाख कंस्ट्रक्शन मजूदरों, 1.5 लाख घरेलू कामगारों, 1.5 लाख शिल्पकारों, 63 हजार दिव्यांगों, 770 ट्रांसजेंडरों और 500 कुष्ठ रोगियों को शामिल किया गया है। इतना ही नहीं महिला सशक्तिकरण की मुहिम के तहत इन घरों का मालिकाना हक परिवार की महिला मुखिया को दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here